Monday, November 27, 2017

इन्दौर पुलिस के संवाद कार्यक्रम का आयोजन


इन्दौर-दिनांक 27 नवम्बर 2017- इन्दौर पुलिस द्वारा प्रारंभ किये गये संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत आज दिनांक 27.11.17 को 11.00 से 12.00 बजे तक पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा भूतपूर्व राज्यपाल (हिमाचल प्रदेश) श्री व्ही.एस. कोकजे के साथ संवाद किया गया। श्री व्ही.एस. कोकजे पूर्व में मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के पद पर पदस्थ रहे है तथा राजस्थान उच्च न्यायालय में चीफ जस्टिस के पद पर भी आसीन रहे हैं।

       श्री व्ही.एस. कोकजे के साथ संवाद के महत्वपूर्ण अंश निम्न हैं :-
01.          यातायात की बढ़ती हुई चुनौती एवं अनियत्रित यातायात को दृष्टिगत रखते हुए, वाहन चालकों के लायसेंस जारी किये जाते समय कुछ राशि फिक्स डिपॉजिटके रूप में जमा कराई जावें और जब वाहन चालक नियमों का उल्लघंन करें, उस समय उक्त डिपॉजिट राशि में से जुर्माना राशि तत्काल वसूल की जाकर वाहन चालक का सूचित किया जावें, जिससे निश्चित ही सभी वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करेगें एवं पुलिस की कार्यप्रणाली भी पारदर्शी होगी।
02.          इन्दौर पुलिस द्वारा संचालित ''सीनीयर सिटीजन'' एक अच्छी पहल है, जिसमें सीनीयर सिटीजनों के ईलाज हेतु, उन्हे 10.40% तक की छूट जैसी रियायती दरों पर ईलाज की सुविधा मुहैया कराई जाती है, जो कि सराहनीय है। इन्दौर पुलिस की उक्त पहल के संबंध में शासन स्तर पर एक बिल लाया जाना चाहिये और उक्त पहल को पूरे प्रदेश में एकसमान रूप से लागू किया जाना चाहिये।
03.          इन्दौर पुलिस द्वारा संचालित ''संवाद'' कार्यक्रम के अतिरिक्त थानों एवं कार्यालयों में सुझाव पेटी लगायी जानी चाहिये, जिससे अनेक लोगों के सुझाव पुलिस को प्राप्त होगें, जिनके आधार पर भविष्य में निश्चित ही पुलिस की कार्यप्रणाली और बेहतर की जा सकेगी।
04.          वर्तमान समय में ज्यादातर लोग मोबाईल, इंटरनेट, सोशल मीडिया से जुड़े़ है, ऐसे में  इंदौर पुलिस द्वारा पहले से संचालित सीटिजन कॉप, क्राईम वॉच आदि सोशलमीडिया की सेवाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करना चाहिये, जिससे ज्यादा से ज्यादा आम नागरिक पुलिस से जुड़ सके।
05.          श्री व्ही.एस. कोकजे जी ने कहा कि, वे लगातार पुलिस के संपर्क में रहेगें और जनहित के कार्यो के लिये हर प्रकार की सहायता को तैयार है।


इस कार्यक्रम में आयें अतिथी श्री व्ही.एस. कोकजे के साथ संवाद कार्यक्रम बहुत ही सार्थक व प्रभावपूर्ण रहा। उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर द्वारा श्री कोकजे जी का स्वागत करते हुए उन्हें इन्दौर पुलिस के संवाद कार्यक्रम के स्मृति चिन्ह भेंट किये तथा इस दौरान सुझावों एवं अपेक्षाओं पर प्रभावी व उचित कार्यवाही करने का आश्वासन देते हुए आवश्यक निर्देश दिये गये।


No comments:

Post a Comment